बे एरिया में फोक्लोजर बिक्री निम्नतम सीमा पर

कैलिफोर्निया| WD| पुनः संशोधित बुधवार, 13 मार्च 2013 (19:30 IST)
हमें फॉलो करें
कैलिफोर्निया। फोक्लोजर का पता लगाने वाली एक कंपनी ने मंगलवार को जानकारी दी है कि ईस्ट बे और साउथ बे में फोक्लोजर बिक्री छह वर्ष के निम्नतम स्तर पर है। बिक्री में यह गिरावट पिछले वर्ष की तुलना में 60 फीसदी से भी अधिक है।


फोक्लोजर ट्रेकिंग कंपनी फोक्लोजरराडार का कहना है कि हाल के महीनों में भी गिरावट की प्रवृत्ति बनी हुई है। फिलहाल कम से कम घर फोक्लोज्ड किए जा रहे हैं क्योंकि कम बिक्री और कर्ज शर्तों में सुधारों के बाद यह स्थिति बनी हुई है। इसके लिए सरकार को दो काम करने पड़े। 25 अरब डॉलर का नेशनल मॉर्गेज सेटलमेंट किया गया और कैलिफोर्निया के होमऑनर अधिकार विधेयक को आगे बढ़ाया गया।
फोक्लोजरराडार की मुख्‍य अर्थशास्त्री का कहना है कि सबसे बड़ी बात यह है बिक्री के लिए घरों की कमी है और फरवरी में ईस्ट बे और साउथ बे में फोक्लोजर बिक्री की छह वर्षों में अपने निम्नतम स्तर पर थी। इनवेंट्री की कमी के चलते घरों के बहुत सारे प्रस्ताव मिल रहे हैं।

इससे घरों की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है और कुछ घर फिर से पॉजिटिव टेरिटरी में वापस आ गए हैं, लेकिन बहुत से संभावित विक्रेताओं को अभी भी फंसे रहना पड़ेगा, क्योंकि मार्गेज की कीमत उनके घर की कीमत के मुकाबले बहुत कम है। वे चाहते हैं कि वे बाजार में तब जाएं जब उन्हें फायदा नहीं हो तो कम से कम बेचने से नुकसान भी न हो।

फोक्लोजर की पहली दो स्थितियों में (डिफॉल्ट का नोटिस और इस आशय के नोटिस बैंक घर की नीलामी करने का इरादा रखता है) से घरों की कीमतों में हल्की बढ़ोतरी भी हुई थी लेकिन ये दोनों ही स्थितियां ऐतिहासिक तौर पर निचले स्तरों पर हैं। श्नैप का कहना है कि यह निचली अवस्था का स्तर है और बाजार की नीचे जाने की प्रवृत्ति बनी हुई है। फोक्लोजर पर कुल 366 घरों को बेचा गया या उधार देने वालों ने फरवरी में अलमीडा, कोंट्रा कोस्टा, सान माटेओ और सांता क्लारा काउंटीज में घर वापस ले लिए, जबकि एक वर्ष पहले बेचे जाने वाले घरों की संख्‍या 1008 थी।
सांता क्लारा काउंटी में फोक्लोजर बिक्री 75 फीसदी, कोंट्रा कोस्टा काउंटी में 50 फीसदी कम हुई हैं। इसी तरह से अलमीडा काउंटी में यह गिरावट 65 प्रतिशत और सान माटेओ में 70 फीसदी गिरावट दर्ज की गई। सिलिकॉन वैली में जिपरीयल्टी ऑफिस के फिल मैक्कार्टी का कहना है कि घाटी में बहुत कम फोक्लोजर बिक्री हुई। फरवरी में उपलब्ध सिंगल फैमेली घरों की बिक्री केवल 5 फीसदी थी तथा यह वे सम्पतियां थी, जो कि बैंकों के स्वामित्व में थीं और छ फीसदी बिक्री कॉन्डोज और टाउनहोम्स की हुई थी।
जिपरीयल्टी का कहना है कि शॉर्ट सेल्स (जिस स्थिति में घर को कम कीमत पर बेचा जाता है, जबकि लेंडर के साथ समझौते से इसकी अधिक कीमत मिल सकती है) के चलते सांता क्लारा काउंटी में बहुत सी बिक्रियों में मांगी गई कीमत से अधिक कीमत मिली।

बेटर होम्स एंड गार्डन्स रीयल एस्टेट के फ्रेंक बरमूडेज के अनुसार अंडरवाटर होम्स (जिन मकानों की कीमत उनकी खरीदी गई कीमत से कम है) भी ऊपर आ रहे हैं और मालिक शार्ट सेल के बिना भी इन्हें बेच सकते हैं। शॉर्ट सेल्स के विशेषज्ञ बरमुडेज का कहना है कि हम अधिक इक्विटी सेल्स देख रहे हैं। जिन लोगों के पास इक्विटी है, उनका कहना है कि यह बिक्री का सही समय हो सकता है।
घरों के मालिक, बैंकों और संभावित खरीदारों के साथ अधिक बार्गेनिंग कर रहे हैं। यह भी ऐसे घर मालिकों द्वारा किया जा रहा है जिनकी मोर्गेज में बिना लाभ-हानि की स्थिति में दस हजार डॉलर से लेकर 40 हजार डॉलर तक का अंतर है। बरमूडेज का कहना है कि उधार लेने वाले जो कि अंडरवाटर से अधिक दूर नहीं हैं, अपने लेंडर्स से कह रहे हैं कि वे नियमित ‍‍‍बिक्री को संभव बनाने के लिए अपनी फीस में कमी करें। साथ ही, वे खरीदारों से भी कह रहे हैं कि वे थोड़ा-सा पैसा और बढ़ाएं ताकि शॉर्ट सेल की लम्बी प्रक्रिया से छुटकारा मिल जाए।



और भी पढ़ें :