पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ेंगे-देवड़ा

नयी दिल्ली (वार्ता)| वार्ता|
हमें फॉलो करें
पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री मुरली देवड़ा ने संसद सत्र समाप्त होने के बाद पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ने की संभावना से साफ इनकार कर दिया। देवडा ने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ाने के प्रस्ताव का कोई नोट नहीं भेजा है।


अखबारों में मौजूदा संसद सत्र समाप्त होने के बाद पेट्रोल के दाम दो रुपए और डीजल एक रुपए प्रति लीटर बढ़ने के बारे में प्रकाशित समाचार के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि समाचार खोटा है, ऐसा कुछ नहीं है।

उन्होंने कहा कि तेल कंपनियों के घाटे की भरपाई के लिए वित्त मंत्रालय से आइल बॉण्ड की माँग की गई है। उम्मीद है कि अगले एक महीने में बॉण्ड जारी कर दिए जाएँगे।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ते जाने के बाद तेल कंपनियों ने घरेलू बाजार में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ाने की सरकार से माँग की है।


देवड़ा ने माना कि तेल कंपनियों ने दाम बढ़ाने की माँग की है, लेकिन मंत्रालय की तरफ से इसके बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। तेल कंपनियों के मुताबिक पेट्रोलियम पदार्थों के वर्तमान बिक्री मूल्य पर उन्हें पेट्रोल पर 2.90 रुपए, डीजल पर 4.68 रुपए, मिट्टी तेल पर 15.47 रुपए प्रति लीटर और रसोई गैस सिलेंडर पर 174.75 रुपए प्रति सिलेंडर का नुकसान हो रहा है।



और भी पढ़ें :