लिखी जा रही है दुनिया की सबसे लंबी कुरान

FILE
में दुनिया की सबसे लंबी लिखी जा रही है, इस कुरान की लंबाई छह किलोमीटर की होगी और इसे लिखने में एक साल तक का समय लगेगा।


इराक के हुसैन अल खर्सन दिनभर घुटने के बल बैठकर कुरान की आयतें बहुत ही खूबसूरती से कागज पर उतारते हैं। 25 साल के हुसैन लकड़ी की कलम और स्याही से इन्हें लिख रहे हैं। वह चाहते हैं कि इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज करा सकें।

वह कागज के एक रोल पर इसे लिख रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि जब तक वह पूरी कुरान लिख लेंगे, तब इस रोल की लंबाई 5500 से 6000 मीटर के बीच होगी।

इराक के शहर नजफ को इस साल इस्लामी सांस्कृतिक राजधानी का खिताब मिलना था। इसी के तहत शहर में कई आयोजन भी होने थे, लेकिन भ्रष्टाचार के मामलों के कारण ऐसा हो नहीं पाया। इसी दौरान हुसैन खर्सन को कुरान लिखने को कहा गया। वैसे तो शहर में अब कोई आयोजन नहीं होंगे, लेकिन हुसैन ने कुरान लिखने का इरादा नहीं छोड़ा।

हुसैन इसे कैलीग्राफी की मदद से लिख रहे हैं, ऐसा करने में उन्हें काफी समय भी लग रहा है। वह इस बारे में बताते हैं कि शुरुआत में इसे छह महीने में खत्म करने की बात थी। कुरान के कुल 503 पन्नों में से हर रोज तीन पन्ने लिखने थे। इन तीन पन्नों को लिखने के लिए खर्सन को पूरा दिन लग जाता है और यह काम बिलकुल भी आसान नहीं है। शुरू में मुझे सफलता मिली और मैं दो हफ्तों तक हर रोज सोलह घंटे काम करता रहा, फिर मुझे पीठ में दर्द होने लगा।
डॉक्टर के मना करने पर भी हुसैन रुके नहीं, डॉक्टर ने मुझे एक महीने के लिए काम बंद करने को कहा, लेकिन मैंने उनकी बात नहीं मानी, मैंने उन्हें कहा कि मुझ पर कुरान की रहमत है। हुसैन अब दर्द के लिए दवा लेते हैं और हर रोज पांच घंटे कुरान लिखते हैं। उन्होंने कुरान लिखने के लिए चार कागज लिए हैं हर कागज की लंबाई 1500 मीटर है, पिछले एक महीने में उन्होंने तेरह पन्ने लिख लिए हैं।
हुसैन नौ साल की उम्र से ही कैलीग्राफी से जुड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते रहे हैं। अरबी में लिखने का यह अंदाज बहुत खास माना जाता है। हुसैन जिस स्कूल में कुरान पर काम कर रहे हैं, वहां के प्रिंसिपल शेख अली मिर्जा का कहना है कि हम अरबी कैलीग्राफी वाले लोग हैं। कूफा की कैलीग्राफी बहुत मशहूर है और यह हमारे लिए कोई नई बात नहीं, क्योंकि हम तो इस तरह की कला को सदियों से इस्तेमाल करते आए हैं।
गिनीज बुक में पहले भी कुरान को लेकर कई रिकॉर्ड बन चुके हैं, सबसे बड़ी कुरान साढ़े छह फीट लंबी और करीब पांच फीट चौड़ी है, जबकि सबसे छोटी केवल 1.7 सेंटीमीटर लंबी और 1.3 सेंटीमीटर चौड़ी है। सबसे बड़ी कुरान का रिकॉर्ड पिछले साल ही नवम्बर में रूस में बना, जबकि सबसे छोटी का 1982 में। यह कुरान काहिरा में रहने वाले एक पाकिस्तानी व्यक्ति के पास है, लेकिन सबसे लंबी कुरान जैसा कोई रिकॉर्ड इस किताब में कभी दर्ज नहीं किया गया। - आईबी, एएम (एएफपी)



और भी पढ़ें :