अनावश्यक योजनाएँ खत्म होंगी-ओबामा

वॉशिंगटन (वार्ता)| वार्ता|
हमें फॉलो करें
अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आर्थिक मंदी से निबटने के लिए सख्त कदम उठाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि अनावश्यक और निष्प्रभावी सरकारी योजनाएँ तुरंत खत्म की जाएँगी।


ओबामा ने साप्ताहिक रेडियो संबोधन में शनिवार को कहा कि अगर हमें अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत नींव पर खड़ा करना है तो हमें अपने कामकाज के पुराने तरीकों और आदतों में बदलाव लाना होगा।

उन्होंने कहा कि सोमवार को केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सरकारी विभागों और एजेंसियों से पूछा जाएगा कि वे अपने अनावश्यक खर्चों में किस हद तक कटौती कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि खर्चों मे कटौती की संभावनाओं का पता लगाने के लिए प्रबंधन, टेक्नोलॉजी और बजट विशेषज्ञों का एक दल गठित किया गया है।


उन्होंने राष्ट्रीय बजट में पिछले वित्तवर्ष की पहली छमाही में 956.8 अरब डॉलर के रिकॉर्ड घाटे का हवाला देते हुए कहा कि यदि समय रहते अनावश्यक खर्च रोके नहीं गए तो गिरती अर्थव्यवस्था को संभालना मुश्किल होगा।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इसकी पहल के तौर पर गृह सुरक्षा विभाग के प्रतीक चिह्न को बदलने के लिए किए गए 30 लाख डॉलर के अनुबंध को खत्म करने पर विचार हो रहा है।



और भी पढ़ें :