ओपेक देश तेल की बेहतर कीमत तय करें

दुबई (वार्ता)| वार्ता|
हमें फॉलो करें
ईरान ने कहा है कि वह तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की बेहतर कीमतें सुनिश्चित करने का अनुरोध करेगा।


प्रेस टीवी न्यूज नेटवर्क के मुताबिक ईरान के तेल मंत्री गुलाम हुसैन नोजारी ने कहा कि ओपेक की 9 सितंबर को वियना में होने वाली बैठक में वे सदस्य देशों से अनुरोध करेंगे कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बेहतर तय की जाएँ, क्योंकि तेल उत्पादन के खर्च में 25 से 30 फीसदी की वृद्धि हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि अगर तेल कीमतों में गिरावट का यही रुख जारी रहा तो कई तेल उत्पादक देश उत्पादन के खर्चों के बोझ तले दब जाएँगे और उत्पादन ठप पड़ जाएगा। ओपेक को दबाव में आकर अतिरिक्त तेल उत्पादन के दुष्प्रभावों के बारे में भी गंभीरता से सोचना होगा।

सौ डॉलर तय करने की माँग : इसके पूर्व नोजारी ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत के लिए 100 डॉलर प्रति बैरल की न्यूनतम सीमा तय की जानी चाहिए। नोजारी ओपेक की 148वीं बैठक में हिस्सा लेने मंगलवार को वियना पहुँच रहे हैं।


अगस्त महीने में ओपेक ने अंतरराष्ट्रीय दबाव में आकर प्रति दिन तकरीबन 10 लाख बैरल तेल जारी किया था, जबकि उसकी निर्धारित क्षमता 9.67 लाख बैरल प्रतिदिन की है। इसकी वजह से तेल की कीमतें 28 फीसदी नीचे जा गिरी थीं। इसका सबसे ज्यादा नुकसान सउदी अरब को उठाना पड़ा था।



और भी पढ़ें :