मोटापे के खिलाफ ट्रैफिक लाइट मेनू

लंदन (भाषा)| भाषा|
हमें फॉलो करें
लोगों को स्वास्थ्यकर व्यंजन चुनने के लिए मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से सरकार जल्द ही ब्रिटेन के रेस्त्राँ में ट्रैफिक लाइट व्यवस्था शुरू करने पर दबाव डालेगी।


देश में मोटापे की बड़ी बीमारी से निपटने की कोशिशों के चलते ऐसा किया जा रहा है। ट्रैफिक लाइट व्यवस्था के तहत भोजन करने वालों को एक मेनू दिया जाएगा, जिसमें हरे पीले और लाल निशान स्वास्थ्यकर भोजन चुनने में मार्गदर्शन देंगे।

हरे गोल निशान यह बताएँगे कि आहार सुरक्षित है और इसे खाया जा सकता है। पीले निशानों का अर्थ होगा कि आहार को संतुलित मात्रा में ही लें। वहीं अस्वास्थ्यकर आहार पर लाल निशान होगा। यह व्यंजन में मौजूद चर्बी शर्करा और नमक की अधिकता को दर्शाएगा।

ब्रिटेन के दैनिक अखबार दि इंडिपेंडेंट के मुताबिक आहार मानक एजेंसी ने कुछ रेस्त्राँ की श्रृंखला से ट्रैफिक लाइट व्यवस्था को लेकर बातचीत भी की है। कई मंत्री भी मोटापा निषेध अभियान में भाग ले रहे हैं। देश में दो तिहाई वयस्कों और 10 वर्ष के एक तिहाई बच्चे मोटापे से पीड़ित हैं।


स्वास्थ्य विभाग न्यूयार्क की तर्ज पर ही योजना लागू करने पर विचार कर रहा है, जिसके तहत रेस्त्राँ में व्यंजनों के आगे कैलोरी की मात्रा दर्शाना जरूरी होगा। रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयॉर्क में कानून के प्रभाव में आ चुका मेकडोनल्ड ब्रिटेन में कुछ दिशा निर्देश जारी करने को लेकर चर्चारत है।



और भी पढ़ें :