वेलेंटाइन डे के दिन मनेगा बाघ दिवस

वॉशिंगटन (भाषा) | भाषा| पुनः संशोधित शनिवार, 3 अक्टूबर 2009 (17:16 IST)
पर्यावरण मंत्री ने घोषणा की है कि बाघों के संरक्षण के लिहाज से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित करने के लिए अगले साल वेलेंटाइन डे पर ‘बाघ दिवस’ की शुरुआत करेगा। इसकी शुरुआत जिम कॉरबेट नेशनल पार्क से की जाएगी।


प्रतिष्ठित स्मिथसोनियान संस्थान में आयोजित एक बैठक में इस संबंध में भारत के प्रस्ताव को स्वीकार किया गया। इस बैठक में विश्व बैंक सहित कई एजेंसिया शामिल हुईं।

रमेश ने कहा कि भारत ने 14 फरवरी 2010 से कॉरबेट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुरू करने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि इसका समापन नवंबर 2010 में रणथंभौर नेशनल पार्क में होगा।

बैठक के बाद रमेश ने कहा कि ये दोनों आयोजन दर्शाएँगे कि भारत बाघ संरक्षण के क्षेत्र में क्या कर रहा है। गौरतलब है कि रूस सितंबर 2010 में विश्व बाघ शिखरवार्ता का अयोजन करने जा रहा है।


उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी देश ने इतना व्यापक संरक्षण कार्यक्रम नहीं चलाया, जितना कि हमने चलाया है। वैश्विक स्तर पर बाघों के लिए पहल करने वाला विश्व बैंक भी भारत के प्रयास का समर्थन करना चाहता है।
रमेश ने कहा ‍कि विश्व बैंक के अध्यक्ष व्यक्तिगत तौर पर इस परियोजना में काफी रुचि रखते हैं और आज हमने बाघ अभयारण्यों के सीमांत इलाकों में जीवंत सुरक्षा परियोजनाओं के लिए विश्व बैंक के संभावित सहयोग पर बातचीत की।



और भी पढ़ें :