चाय नहीं... हर्बल चाय लीजिए ......

WD
FILE

कैसे बनाएं हर्बल चाय...
बनाने के लिए हमेशा ताजे पानी का इस्तेमाल करें। आप ग्लास,कास्ट आयरन या स्टेनलेस स्टील के बर्तन में ही हर्बल चाय बनाएं । अलग-अलग तरह की हर्बल पत्तियों से अधिकतम लाभ हासिल करने के लिए गर्म पानी की मात्रा,तापमान और समय सीमा का ध्यान रखना जरूरी है। जैसे- कैमोलाइल चाय बनाते समय तेज गर्म पानी को गैस से उतार कर कुछ सेकेंड के लिए रखें।

फिर उसमें चाय डाल कर पांच मिनट के लिए ढक कर रख दें, इससे चाय में मौजूद असेंशियल ऑयल उसमें बने रहेंगे और रंग व फ्लेवर भी अच्छा आएगा। बाद में छान कर पी लें। यदि आप चमेली के पौधे यानी जास्मिन टी बना रहे हैं तो इसे दो मिनट से अधिक गर्म पानी में ढक कर न रखें। अधिक देर रखने से इसमें कड़वाहट आ जाती है। अपनी हर्बल चाय का स्वाद बेहतर बनाने के लिए इसमें आप अपनी जरूरत के मुताबिक शहद या नीबू का रस भी मिला सकते हैं।

क्या हैं हर्बल चाय के फायदे...
यूं तो इस को कोई भी पी सकता है लेकिन उनके लिए यह काफी मुफीद है जो सिर दर्द,कब्ज,मोटापा,तनाव आदि जैसी बीमीरियों से ग्रसित हैँ। कहां से खरीदें...
कई कंपनियों ने वजन कम करने के उद्देश्य को ध्यान में रख कर स्पेशल हर्बल टी पैकेट निकाले हैं। प्रज्ञा चाय, गुरु कांगडी, खादी ग्राम उद्योग या हर्बल उत्पाद बेचने वाले आश्रमों के अलावा आप विभिन्न ब्रांड्स द्वारा निकाली गई हर्बल टी खरीद सकते हैं।



और भी पढ़ें :