कैरियर की राह खोलता मैथमेटिक्स

वेबदुनिया डेस्क

FILE
मैथमेटिक्स में ग्रेज्युएट या पोस्ट ग्रेज्युएट डिग्री की पढ़ाई के बाद इसरो जैसे रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन में बतौर साइंटिस्ट आप अपना करियर बना सकते हैं। एटॉमिक, एयरोनॉटिक्स जैसे क्षेत्रों में भी मैथेमेटिक्स विषय के युवाओं के लिए उज्जवल संभावनाएं हैं।

इंश्योरेंस सेक्टर में भी मैथमेटिक्स सब्जेक्ट के साथ करियर बनाया जा सकता है। प्रीमियम का लेखा-जोखा रखने आदि में गणितीय ज्ञान का होना आवश्यक है। कॉर्पोरेट सेक्टर में भी गणित के विशेषज्ञों की मदद ली जाती है।

ऑपरेशन रिचर्स के अंतर्गत प्रोडक्ट की कास्ट को घटाना और प्रॉफिट को बढ़ाना यह काम गणित का ज्ञान रखने वाले युवा बेहतर तरीके से कर सकते हैं। माल की लागत को कम करना, मजदूर और संसाधनों का प्रयोग आदि का सामंजस्य या संतुलन बिठाने में कंपनियों और कॉर्पोरेट सेक्टर में गणित का ज्ञान रखने वाले युवा रहते हैं।

गणित में विशेष पढ़ाई की जाए तो आर्ट्‍स और सोशलॉजी के उच्च स्तर पर भी गणित विषय जानने वालों की आवश्यकता होती है। प्लानिंग कमीशन में डेटा कलेशन, डेटा केल्कुलेशन और उनका वर्गीकरण जैसे कार्यों में गणित विषय जानने वालों की आवश्यकता रहती है।

WD| पुनः संशोधित शुक्रवार, 8 जून 2012 (15:05 IST)
हमें फॉलो करें
विषय के युवाओं के लिए में बहुत संभावनाएं होती हैं। 2012 है। जितनी भी प्रवेश परीक्षाएं होती है उनमें का ज्ञान आवश्यक होता है जैसे सीए की परीक्षा हो या मैनेजमेंट की इंट्रेस एक्जाम हो।
उनके आंकड़ों के अनुसार देश की आर्थिक योजनाएं बनाई जाती हैं। यह कह सकते हैं कि वर्तमान में कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जिसमें मैथमेटिक्स पढ़ने वाले युवाओं के लिए करियर की अच्छी संभावनाएं न हो हैं।



और भी पढ़ें :